Screen Shot Shortcut Key in Windows 11

Screen Shot Shortcut Key in Windows 11: हमारे डिजिटल जीवन में स्क्रीनशॉट्स वही चित्र हैं, जो क्षण भर में सब कुछ बताते हैं। चाहे वह किसी विशेष ऑनलाइन खजाने को सहेजना हो, कठिन सॉफ्टवेयर चरणों को दस्तावेज करना हो, या मनोरंजक ऑनलाइन सामग्री को कैप्चर करना हो – Windows 11 में स्क्रीन Grabing तकनीक का एक आश्चर्यजनक Store है। लेकिन इन शक्तियों का नियंत्रण करना अक्सर बटन दबाने की तरह लगता है। दोस्तों, पिक्सेल-संरक्षक, चिंता मत करो। यह गाइड विंडोज 11 में स्क्रीन शॉट शॉर्टकट कीज़ का रहस्य बताता है, जो आपको स्क्रीनशॉट शॉर्टकट कीज़ चलाने वाले हीरो में बदल देता है।

Table of Contents

Screen Shot Shortcut Key in Windows 11

आह, विश्वसनीय प्रिंट स्क्रीन स्क्रीनशॉट के क्षेत्र में एक मिसाल है। टैप पूरी स्क्रीन को कैप्चर करके क्लिपबोर्ड पर भेजता है। आप बस इसे अपने पसंदीदा इमेज एडिटर में मिलाकर देखे। आपका स्क्रीनशॉट पूरा हो गया है। सरल, प्रभावी, और उनमें मिलान समय के लिए पूरी तरह उपयुक्त हो जाता है।

Read About: विंडोज में टॉस्क मैनेजर खोलने की शॉर्टकट कुंजी क्या है?

स्निपिंग टूल: Screen Shot Shortcut Key in Windows 11

क्या आप अधिक नियंत्रण चाहते हैं ? इसके लिए स्निपिंग टूल आपका सबसे नया दोस्त है। आप सिर्फ Win + Shift + S दबाकर चार अलग-अलग स्क्रीनशॉट देने वाले मेन्यू में जा सकते हैं: आयताकार, स्वतंत्र, विंडो और पूरी स्क्रीन। अपना पसंदीदा विकल्प को चुने और माउस को खींचें, फिर क्लिक करें। आप चाहते हैं कि स्क्रीन का हिस्सा कैप्चर और क्लिपबोर्ड पर कॉपी किया गया है। जब पूरी तस्वीर कैप्चर करना ही काफी नहीं है, इसके आलावा आप स्क्रीन को कैप्चर करके स्टोर भी कर सकते है।

Screen Shot Shortcut Key in Windows 11

Screen Shot Shortcut Key in Windows 11 Alt + PrtSc एक निंजा विंडो कैप्चर करें

विशेष विंडो पर फोकस करें, Alt + PrtSc दबाएं, फिर बूम। केवल उस विंडो को क्लिपबोर्ड पर कॉपी और कैप्चर किया जा सकता है, आपके डेस्कटॉप के बाकी हिस्से को छोड़ दिया जाता है। विशिष्ट एप्लिकेशन को दिखाने या सॉफ़्टवेयर ग्लिच को दूर करने के लिए एक बुद्धिमत्तापूर्ण, लेकिन महत्वपूर्ण कौशल का भी उपयोग करना होगा।

Bonus Round:Screen Shot Shortcut Key in Windows 11

Gamers, खुश है क्योंकि Xbox गेम बार (Win + G) का उद्देश्य सिर्फ उच्च गेमप्ले क्लिप रिकॉर्ड करना नहीं है। कैमरा आइकन को दबाएं (या Win + Alt + Print Screen) और एक क्लिक में उस जबड़े को छोड़ने वाले क्षण को कैप्चर करें। स्क्रीनशॉट स्वचालित रूप से आपके कैप्चर फ़ोल्डर में सहेजे जाते हैं, जिससे वे पूरे विश्व को दिखाया जा सकता है।

याद रहे:Screen Shot Shortcut Key in Windows 11

PrtSc या Alt + PrtSc से कैप्चर किए गए स्क्रीनशॉट को एक इमेज एडिटर में पेस्ट करना चाहिए।
स्वचालित रूप से आपके picture फ़ोल्डर में स्क्रीनशॉट और स्निपिंग टूल सहेजे जाते हैं। या एक फोल्डर है जो screenshot के नाम से ऑटो ही बन जाता है। आपको सारे लिए गए स्क्रीनशॉट उसी फोल्डर में मिलेंगे।

यह दूसरा विकल्प है:Screen Shot Shortcut Key in Windows 11

मेनू शुरू करने के लिए राइट-बटन को चयन करें।
“सेटिंग्स” का बटन दबाये।
“व्यक्तित्व” और “विषय” चुनें।
“lock screen” के नीचे, “screen saver setting” पर चयन करे।
“स्क्रीन शॉट” करने के लिए “स्निपिंग टूल” का चयन करें।

दोस्तों, आपको स्क्रीन शार्ट लेने के सारे तरीके बताये है आप अपना कंप्यूटर या लैपटॉप पर प्रैक्टिस कर सकते है , और दिखये स्क्रीनशॉट के मजा ही किया है।
उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको उपयोगी साबित हुवी है। इसीलिए आप से निवेदन है कमेंट करके बताये आपको ये पोस्ट कैसा लगा ? धन्यवाद।Screen Shot Shortcut Key in Windows 11

FAQs related यह दूसरा विकल्प है:Screen Shot Shortcut Key in Windows 11

प्रश्न: कौन-कौन से तकनीकी तरीके हैं जिनसे Windows 11 में स्क्रीनशॉट्स लिए जा सकते हैं ?

उत्तर: Windows 11 में स्क्रीनशॉट्स लेने के लिए PrtSc, Alt + PrtSc, Snipping Tool, और Game Bar जैसे तकनीकी तरीके हैं।

प्रश्न: प्रिंट स्क्रीन कुंजी का उपयोग कैसे किया जाता है और यह किस तरह के स्क्रीनशॉट को लेता है ?

उत्तर: प्रिंट स्क्रीन कुंजी को एक बार दबाने पर पूरी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लिया जाता है, जो तत्काल क्लिपबोर्ड पर भेजा जाता है। इसे आप अपने पसंदीदा इमेज एडिटर में पेस्ट करके देख सकते हैं।Screen Shot Shortcut Key in Windows 11

प्रश्न: स्निपिंग टूल क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है ?

उत्तर: स्निपिंग टूल एक उपकरण है जो विभिन्न प्रकार के स्क्रीनशॉट (आयताकार, स्वतंत्र, विंडो, और पूरी स्क्रीन) लेने की सुविधा प्रदान करता है। इसका उपयोग करके आप स्क्रीन का चयन करके कैप्चर कर सकते हैं और यह तत्काल क्लिपबोर्ड पर कॉपी हो जाता है।

प्रश्न: Alt + PrtSc कैसे काम करता है और इससे कौन-कौन सा चित्र कैप्चर होता है ?

उत्तर: Alt + PrtSc दबाने पर, यह केवल चयनित विंडो को कैप्चर करता है और इसे क्लिपबोर्ड पर कॉपी करता है, बाकी डेस्कटॉप को छोड़ता है। यह विशिष्ट एप्लिकेशन दिखाने या सॉफ़्टवेयर ग्लिच को दिखाने के लिए उपयोगी है।

प्रश्न: गेम बार कैसे स्क्रीनशॉट लेने में मदद करता है ?

उत्तर: Xbox Game Bar (Win + G) का उपयोग करके, आप गेमिंग मोमेंट को एक क्लिक में कैप्चर कर सकते हैं और इसे “Captures” फ़ोल्डर में स्वचालित रूप से सहेज सकते हैं।

प्रश्न: स्क्रीनशॉट्स को सहेजने के लिए कौन-कौन से स्क्रीनशॉट शॉर्टकट किए जा सकते हैं ?

उत्तर: PrtSc और Alt + PrtSc से कैप्चर किए गए स्क्रीनशॉट्स को इमेज एडिटर में पेस्ट करके सहेजना होता है, जबकि Snipping Tool और Game Bar स्क्रीनशॉट्स को स्वचालित रूप से “Pictures” फ़ोल्डर में सहेजते हैं।

प्रश्न: स्क्रीनशॉट्स को व्यक्तिगतीकृत करने के लिए कैसे सेटिंग्स को बदला जा सकता है ?

उत्तर: अपने स्क्रीनशॉट अनुभव को व्यक्तिगतीकृत करने के लिए “Start” मेनू पर राइट-बटन को दबाये, “Settings” चयन करें, “Personalization” और “Themes” के तहत “Lock Screen” पर क्लिक करें, और फिर “Screen saver settings” को चयन करके “Snipping Tool” को चुनें।

प्रश्न: यह गाइड कैसे स्क्रीनशॉट लेने के लिए हेल्पफुल है ?

उत्तर: यह गाइड Windows 11 में स्क्रीनशॉट्स के लिए शॉर्टकट की ज़रा से का रहस्य बताता है, जिससे उपयोगकर्ता स्क्रीनशॉट लेने में माहिर हो सकता है और अपने डिजिटल जीवन को बेहतर बना सकता है।

प्रश्न: क्या स्निपिंग टूल का उपयोग स्क्रीनशॉट के अलावा भी किया जा सकता है ?

उत्तर: हाँ, स्निपिंग टूल का उपयोग स्क्रीन कैप्चर के अलावा भी किया जा सकता है, जैसे कि डॉक्युमेंटेशन, इमेज एडिटिंग, और अन्य उद्देश्यों के लिए।Screen Shot Shortcut Key in Windows 11

प्रश्न: क्या गेम बार सिर्फ गेमिंग क्लिप्स के लिए ही है, या इससे अन्य स्क्रीनशॉट्स भी लिए जा सकते हैं ?

उत्तर: नहीं, गेम बार (Win + G) केवल गेमिंग क्लिप्स के लिए ही नहीं है, बल्कि आप इससे अन्य स्क्रीनशॉट्स भी ले सकते हैं। इसके लिए आपको कैमरा आइकन को दबाना होगा या Win + Alt + Print Screen दबाना होगा।

Welcome to Uttam Computer! I'm Rakesh Sharan, the creator and author behind this blog, With a deep passion for technology and years of experience in computer training...

Leave a Comment